Real Time Trading Calls. Powered by Blogger.

Monday, November 16, 2015

पिछले हफ्ते पेरिस में आतंकी हमले का असर कमोडिटी बाजार पर भी पड़ा... आज कहां लगाएं दांव जाने यहाँ ...

पिछले हफ्ते पेरिस में आतंकी हमले का असर कमोडिटी बाजार पर भी पड़ा...आज कहां लगाएं दांव जाने यहाँ ...


पिछले हफ्ते पेरिस में आतंकी हमले का असर कमोडिटी बाजार पर भी पड़ा है। शेयर बाजारों में गिरावट से सोने में फिर से सेफ हेवेन अपील लौटी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले 12 दिनों की गिरावट के बाद करीब 1 फीसदी बढ़ गया है। कॉमैक्स पर सोना 1090 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है। चांदी में भी तेजी आई है। तुर्की में चल रहे जी-20 देशों के सम्मेलन में भी ये मुद्दा छाए रहने से सोने को सपोर्ट मिला है।

7 महीने के ऊपरी स्तर से डॉलर में भी हल्का दबाव दिखा है। ऐसे में कच्चे तेल को भी सपोर्ट मिला है। सीरिया में आईएसआईएस के ठिकानों पर फ्रांस के हवाई हमले के बाद कच्चे तेल का दाम करीब 1 फीसदी उछल गया है। ब्रेंट का दाम फिर से 45 डॉलर के पास चला गया है। पिछले हफ्ते ये 6 साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया था।

हालांकि लंदन मेटल एक्सचेंज पर बेस मेटल्स में दबाव जारी है। कॉपर का दाम पिछले 6 साल के निचले स्तर पर गिर गया है। लंदन मेटल एक्सचेंज पर कॉपर 4,800 डॉलर प्रति टन के नीचे है। जापान में मंदी गहराने के डर से भी कॉपर पर दबाव है।

इस बीच सरकार ने पिछले महीने जमाखोरों पर छापेमारी में जब्त दालों को बाजार में उतारना शुरू कर दिया है। पिछले हफ्ते चने में भारी गिरावट आई थी। वहीं दालों की एमएसपी बढ़ने से इसकी खेती में भी अच्छी बढ़त देखी जा रही है।

फिलहाल एमसीएक्स पर सोना 1 फीसदी की मजबूती के साथ 25,630 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी भी करीब 1 फीसदी की बढ़त के साथ 34,135 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल भी करीब 1.5 फीसदी बढ़कर 2,730 रुपये पर कारोबार कर रहा है। नैचुरल गैस में जोरदार तेजी दिख रही है। एमसीएक्स पर नैचुरल गैस 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ 161.5 रुपये पर पहुंच गया है।

बेस मेटल्स में सुस्ती का रुझान देखने को मिल रहा है। एमसीएक्स पर एल्युमिनियम 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 98.5 रुपये पर नजर आ रहा है, जबकि कॉपर 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 317.2 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर निकेल 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 628 रुपये पर कारोबार कर रहा है। लेड और जिंक की चाल बिल्कुल सपाट नजर आ रही है।

वायदा में एग्री कमोडिटी में एनसीडीईएक्स पर जीरा 0.5 फीसदी से ज्यादा गिरकर 15,220 रुपये के स्तर पर आ गया है। इसके अलावा एनसीडीईएक्स पर सोया तेल करीब 0.7 फीसदी गिरकर 597.2 रुपये के स्तर पर आ गया है।

सोने में जोरदार तेजी, क्या करें, कैसे करे निवेशक निवेश... जाने यहाँ...
जाने आगे की स्लाइड पर यहाँ क्लिक कर के - http://goo.gl/L2SOlt

अधिक जानकारी के बारे में पढ़ें :
हमारे कुछ अन्य सुझाव एवं सेवाएं, जल्द ही यहा जाओ !!

www.capitalstars.com | T:+91-731-6790000,6669900
CapitalStars Financial Research Financial Advisory Services 
stock tips

0 comments:

Post a Comment